भारत में चल रहे टॉप 10 चाइनीज ऐप

0
Share

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं भारत और चाइना के बीच में युद्ध जैसी स्थिति पैदा हो गई है और Galwan घाटी में 20 हिंदुस्तान के सैनिकों को शहादत देनी पड़ी है। इसी बीच भारत के कोने कोने से चाइनीस प्रोडक्ट्स के बहिष्कार बहिष्कार को लेकर प्रदर्शनों की सूचना मिल रही है।
तो आज हम आपको बताते हैं उन 10 एप्स के बारे में जोकि भारत में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं और चाइना में डिवेलप हुई हैं। जैसा कि आप सब लोग जानते हैं मी स्मार्ट-फोन मार्केट पर चाइना का कब्जा है और बहुत सारी चाइनीस एप भी भारत और कई दूसरे देशों में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं। कई लोगों को डर है कि इन ऐप के जरिए चाइना बहुत सारा डाटा चोरी करता है।

Tik tok

Tik Tok भारत में चल रहे टॉप 10 चाइनीज ऐप

टिकटोक भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर चाइनीस है यह एक शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफार्म है। इस प्लेटफार्म के माध्यम से लोग अपनी शॉर्ट वीडियो बनाकर प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं। भारत में बहुत सारे सेलिब्रिटी भी इस ऐप का यूज करते हैं और इस ऐप को एक मार्केटिंग प्लेटफार्म की तरह यूज करते हैं। इस ऐप को एक अरब से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है और यह आंकड़ा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। जब से भारत और चाइना के बीच में विवाद शुरू हुआ है तब से भारत में इस ऐप का बैन करने की बात चल रही है।

पब जी

PUBG भारत में चल रहे टॉप 10 चाइनीज ऐप

पब्जी का पूरा नाम है प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड, यह गेम भारत में बहुत ज्यादा पॉपुलर है और इस गेम को चाइनीस कंपनी टेंसेंट ने बनाया है। यह गेम भारत में 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है और हाल ही के दिनों में लॉकडाउन में सबसे ज्यादा खेले जाने वाला ऑनलाइन गेम है। इसको आप मोबाइल और डेक्सटॉप दोनों पर खेल सकते हैं। यह गेम बच्चों में और वयस्कों में खासा लोकप्रिय है।

यूसी ब्राउजर

UC browser भारत में चल रहे टॉप 10 चाइनीज ऐप

यूसी ब्राउज़र एक मोबाइल इंटरनेट ब्राउजर है जिसको यूसी वेब नामक कंपनी ने बनाया है। आपको यह जानकर हैरानी होगी की यह कंपनी अलीबाबा ग्रुप की एक सब्सिडरी कंपनी है। अलीबाबा चाइना का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है और यह कंपनी चाइना और आस-पास के देशों में चाइनीस प्रोडक्ट की सप्लाई करती है। यह ब्राउज़र भारत में काफी लोकप्रिय है परंतु बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि यह एक चाइनीस ब्राउज़र है और कई बार इस ब्राउज़र की प्राइवेसी को लेकर शिकायतें भी आ चुकी हैं। तो अगली बार जब आप अपने मोबाइल में ब्राउज़र इंस्टॉल करने की सोचें तो एक बार इस तथ्य की ओर भी ध्यान दें।

हेल्लो अप

helo app भारत में चल रहे टॉप 10 चाइनीज ऐप

हेलो टिक टॉक की तरह ही एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है जिसको चाइनीस कंपनी बाइट डांस ने डिवेलप किया है। यह एफबी भारत में अच्छा खासा पॉपुलर है। इसके 50 लाख से ज्यादा एक्टिव यूजर हैं। यह ऐप भारत की अलग-अलग भाषाओं को सपोर्ट करता है और फनी वीडियो से लेकर अलग अलग तरीके के स्टेटस भी इस ऐप पर शेयर किए जाते हैं। यह ऐप 11 करोड से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है और यह संख्या दिन पर दिन बढ़ रही है।

शेयर इट

Share it भारत में चल रहे टॉप 10 चाइनीज ऐप

जब भी आप मोबाइल से कोई बड़ी फाइल या कोई वीडियो, मूवी दूसरे मोबाइल पर ट्रांसफर करने की सोचते हैं तो आपके दिमाग में सबसे पहले शेरिट का नाम आता है परंतु क्या आप यह जानते हैं कि यह एक चाइनीज ऐप है जो किसी फाइल को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर भेजने में काम आता है। यह है भारत में अच्छा खासा लोकप्रिय है और इस ऐप को एक अरब से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

वी – मेट

V MATE भारत में चल रहे टॉप 10 चाइनीज ऐप

वी मेट भी टिक टॉक की तरह एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जिस पर लोग छोटी-छोटी फनी वीडियो बनाकर शेयर करते हैं यह अभी भारत में अच्छा खासा लोकप्रिय है परंतु इस बात को कम ही लोग जानते हैं कि यह एक चाइनीज है।

Xender

Xender भारत में चल रहे टॉप 10 चाइनीज ऐप

यह ऐप भी शेरिट की तरह फाइल को एक डिवाइस से दूसरी डिवाइस पर भेजने के काम में आता है और भारत में काफी लोकप्रिय है। परंतु सूचना के अभाव के कारण कब मिलोगे जानते हैं कि यह एक चाइनीस है।

कैम स्कैनेर

cam scanner  भारत में चल रहे टॉप 10 चाइनीज ऐप

यह ऐप भारत में काफी लोकप्रिय है और जब भी आप किसी डॉक्यूमेंट को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं तो यह है ऐप उस डॉक्यूमेंट को स्कैन कर कर पीडीएफ में बदल देता है। इस ऐप को चीन की कंपनी सीसी इंटेलिजेंट कॉर्पोरेशन की ओर से तैयार किया गया है। हाल ही में इस ऐप में एक virus होने की बात सामने आई थी । यह ऐप अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर काफी चर्चा में रहा है।

ब्यूटी प्लस

Beauty Plus  भारत में चल रहे टॉप 10 चाइनीज ऐप

Beauty Plus एक इमेज एडिटिंग एप है। जोकि भारतीय लड़कियों में काफी पॉपुलर है। यह ऐप मी टू नाम की चाइनीस कंपनी ने डिवेलप किया है और इसको 10 करोड से ज्यादा बार डाउनलोड भी किया जा चुका है। यह ऐप बहुत सारे इमेज फिल्टर के साथ में आता है और इस ऐप को यूज कर कर आप इमेज को पूरी तरीके से बदल सकते हो।

यू वीडियो

U Video  भारत में चल रहे टॉप 10 चाइनीज ऐप

जब आपको यूट्यूब या इंस्टाग्राम पर शॉर्ट वीडियो स्टेटस लगाना हो तब इस मोबाइल ऐप की सहायता ली जा सकती है । इस ऐप की मदद से आप बहुत सारे शॉर्ट वीडियो स्टेटस डाउनलोड कर सकते हो और उसको अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हो । यह ऐप 5 करोड से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

अभी हमने आपको टॉप 10 चाइनीस ऐप के बारे में जानकारी दी। परंतु सवाल यह है कि इन ऐप को लेकर भारत और दूसरे देशों में चिंता क्यों की जा रही है। जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि चाइना अपनी साइबर एक्टिविटी को लेकर काफी बदनाम है। तो बहुत सारे इंटरनेट एक्सपर्ट यह मान रहे हैं कि चाइना इंफॉर्मेशन चुराने के लिए मोबाइल ऐप का सहारा ले सकता है। हम आपको यह सलाह देते हैं कि जब भी आप कोई भी मोबाइल ऐप डाउनलोड करें तो उसके बारे में अच्छी तरह जांच पड़ताल कर लें ऐसा ना हो कि आपकी कोई जानकारी चोरी हो जाए।

Related Posts
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Contacts

C 130 B JVTS Garden
Chattarpur New Delhi
info@digitalabhiyanta.com
+91-9899769854

Socials

© 2018 Thype . All rights reserved.